मुस्लिम देश की जमीन के नीचे से निकला 4500 साल पुराना सूर्य मंदिर, कई ऐतिहासिक किताबों में था इसका उल्लेख

मिस्र की राजधानी काहिरा में पुरातत्व विभाग ने एक सूर्य मंदिर ढूंढ निकाला है. इस मंदिर को लेकर कहा जा रहा है कि यह लगभग 4500 साल पुराना है. इस मंदिर के कुछ हिस्सों को तोड़कर प्राचीन मिस्र के पांचवें साम्राज्य के छठे राजा ने अपना मंदिर बनवा दिया था.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 2, 2022, 03:03 PM IST
  • कई ऐतिहासिक किताबों में है मंदिर का उल्लेख
  • मंदिर के अवशेषों के साथ मिली हैं ये चीजें
मुस्लिम देश की जमीन के नीचे से निकला 4500 साल पुराना सूर्य मंदिर, कई ऐतिहासिक किताबों में था इसका उल्लेख

नई दिल्ली: मिस्र की राजधानी काहिरा में पुरातत्व विभाग ने एक सूर्य मंदिर ढूंढ निकाला है. इस मंदिर को लेकर कहा जा रहा है कि यह लगभग 4500 साल पुराना है. इस मंदिर के कुछ हिस्सों को तोड़कर प्राचीन मिस्र के पांचवें साम्राज्य के छठे राजा ने अपना मंदिर बनवा दिया था. अब कड़ी मशक्कत के बाद पुरातत्व विभाग ने इस मंदिर को खोज निकाला है.  

मंत्रालय ने जारी की मंदिर की तस्वीरें

इस मंदिर के वशेशों को देखकर यह अनुमान लगाया जा रहा है कि यह मंदिर 5वें साम्राज्य (2465 to 2323 BC) का हो सकता है. मिस्र के पुरावशेष और पर्यटन मंत्रालय ने इस मंदिर की कई तस्वीरें इन्स्टाग्राम पर जारी की थीं. 
मंत्रालय ने इसे लेकर जारी बयान में कहा था कि यह ज्वाइंट इटालियन-पॉलिश आर्कियोलॉजिकल मिशन है. जो कि King Nyuserre के मंदिर पर काम कर रही है. इस मंदिर के नीचे कच्ची ईंटों का एक भवन भी मिला है. 

कई ऐतिहासिक किताबों में है मंदिर का उल्लेख

यह मंदिर मिस्र की राजधानी काहिरा के दक्षिणी हिस्से में बसे अबुसीर इलाके से मिला है. मंत्रालय का यह भी कहना है कि यह मंदिर पांचवें साम्राज्य में खोए हुए 5 मंदिरों में से एक भी हो सकता है. कई ऐतिहासिक किताबों में भी इस मंदिर का उल्लेख किया गया है. 

मंत्रालय ने बयान में यह भी स्पष्ट किया कि इस मंदिर की इमारत के कुछ हिस्सों को पांचवें साम्राज्य के छठे शासक फारोह ने अपने शासनकाल में ध्वस्त करा दिया था, ताकि वह उस स्थान पर अपना मंदिर बनवा सके. अब इस मंदिर के नीच सूर्य मंदिर के कई अवशेष मिले हैं. 

मंदिर के अवशेषों के साथ मिली हैं ये चीजें

पुरातत्व विभाग को इस मंदिर के अवशेषों के साथ पांचवें साम्राज्य के कुछ टिकट, मिट्टी के बर्तन और बीयर के गिलास भी मिले हैं. इतिहासकारों की मानें, तो इस मंदिर के अवशेष मिलने से ध्वस्त हो चुके कई सूर्य मंदिरों के बारे में गहन जानकारी मिल सकती है. ऐतिहासिक किताबों में ऐसे 6 से 7 सूर्य मंदिरों का जिक्र है, जिनमें से मात्र 2 को ही खोजा जा सका है.  

यह भी पढ़िए: पाकिस्तान में महंगाई से मचा त्राहिमाम, भारत की तुलना में 10 फीसदी ज्यादा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़